Sunday 17 September 2017

स्वच्छ जीवन शैली के राज़ - महान व्यक्तियो ने किया इनका उपयोग

स्वस्थ जीवन शैली का अर्थ है स्वस्थ आहार खाने जैसी अच्छी आदतों का पालन करना, नियमित व्यायाम करना और रात में पर्याप्त नींद लेने के लिए समय निकालना। विभिन्न बीमारियों को दूर रखने और पूरी तरह से निरोगी जीवन जीने के लिए स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना आवश्यक है।

अस्वस्थ आदतें कैसे छोड़ें?

हालांकि हम में से अधिकांश अस्वास्थ्यकर की आदतों के बारे में जानते हैं, जो हमारे अंदर होती हैं और बहुत से लोग इसे छोड़ने का प्रयास भी करते हैं पर हम अक्सर ऐसा नहीं कर पाते। आप सिर्फ एक दिन उठकर अपनी अस्वस्थ आदतों को छोड़ने का फैसला नहीं कर सकते जिसका पालन अब तक आपने किया है। जी हाँ इस तरह की आदतों को छोड़ने के लिए बहुत से प्रयासों की आवश्यकता पड़ती है खासकर यदि आप लंबे समय से उनका अनुसरण करते रहे हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं:

लिखकर रखें
पहला काम जो आपको करना चाहिए वह यह है कि आप उन बुरी आदतों को लिख लें जो आपके अंदर शामिल हैं और वो सकारात्मक प्रभाव आप अपने जीवन में ला सकते हैं यदि आप इसे छोड़ देते हैं। इसे उस जगह पर चिपकाएं जहां आप इसे अक्सर पढ़ सकते हैं यह आपके लिए प्रेरणा के रूप में काम कर सकती है।

दोस्ती का प्रभाव
दोस्ती हमारी आदतों को काफी हद तक प्रभावित करती है। यदि आप ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जो शराब पीने और धूम्रपान करने में लगे रहते हैं तो आपको इन आदतों को छोड़ना मुश्किल होगा। ऐसे लोगों के साथ आपके संपर्क को समाप्त करने का समय है।
     

उत्तेजनात्मक चीजों से बचें
कई चीजें हैं जो उत्तेजना को बढ़ाने के रूप में कार्य कर सकती हैं। उदाहरण के लिए यदि आप शराब के साथ सिगरेट पीते हैं तो आपको अपनी पीने की आदत में कटौती करनी होगी। यदि आपको टीवी देखते हुए चिप्स और कुकीज़ खाने की आदत है तो आपको टीवी देखने का समय कम करना होगा।

विकल्प तलाशना होगा
बोरियत और तनाव कुछ ऐसे सामान्य कारण हैं जिनसे लोग धूम्रपान, शराब पीना, मोबाइल या टीवी स्क्रीन पर बड़ी मात्रा में समय खर्च करने जैसी अस्वस्थ आदतों को अपना लेते हैं। ऐसी गतिविधियों में शामिल होने के बजाए आपको सही दिशा में अपनी ऊर्जा को गति देने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए आप अपने खाली समय के दौरान किसी चीज का अनुसरण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप अपने कुत्ते के साथ खेल सकते हैं या चित्रकारी भी कर सकते हैं।

व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें
यदि उपर्युक्त उल्लिखित उपाय विशेष रूप से आपकी तब मदद नहीं कर पाते जब आप अपने द्वारा विकसित व्यसनों से छुटकारा मिलने की सोच रहें है तो यह पेशेवर मदद लेने का समय है।

निष्कर्ष

आपको अपने स्वास्थ्य को हल्के में नहीं लेना चाहिए। यदि आपने समय रहते स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया है तो अब यह स्वस्थ जीवन शैली की तरफ मुड़ने का समय है।
Share:

0 comments:

Post a Comment

Search This Blog